Breaking news
रात को सोने से पहले खाएं  2 खजूर, होंंगे ये फायदे
Spread the love
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

ड्राई फ्रूट्स हमारी सेहत से जुड़ी कई प्रकार की समस्याओं के खतरे को कम करने के लिए खाने में इस्तेमाल किए खाते हैं। पौष्टिक तत्वों से भरपूर होने के साथ-साथ इनमें किसी भी प्रकार के केमिकल मिले होने का खतरा भी नहीं रहता है जिसके कारण इनका सेवन और भी सुरक्षित माना जाता है।

किसी भी ग्रॉसरी शॉप पर आपको ड्राई फ्रूट्स का पैकेट बड़ी आसानी से मिल जाएगा। ऐसे ही एक खास ड्राई फ्रूट का नाम खजूर है जो हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। कई लोग इसका सेवन दूध के साथ भी करते हैं। यह सेहत से जुड़ी कई प्रकार की गंभीर बीमारियों के खतरे को हमारे शरीर से दूर रखने में मददगार साबित हो सकता है।

खजूर का सेवन करने से होने वाले बेहतरीन 8 फायदों को यहां पर बताया जा रहा है ताकि आप भी इसका सेवन करके जानलेवा बीमारियों की चपेट में आने से बचे रहें और स्वस्थ बने रहें।

शरीर में ब्लड शुगर लेवल की मात्रा अगर बढ़ जाती है तो इसके कारण इंसान बड़ी आसानी से डायबिटीज का शिकार हो जाता है। ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए खजूर में बेहतरीन गुण देखा गया है। इसलिए यदि आप खजूर का सेवन हफ्ते में दो से तीन बार करते हैं तो इससे डायबिटीज होने का खतरा कई गुना तक कम हो सकता है।

एंटीऑक्सीडेंट क्रिया मुख्य रूप से चेहरे और शरीर की त्वचा को निखारने का कार्य करती है। इसके अलावा रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाने में भी एंटीऑक्सीडेंट क्रिया की भूमिका होती है। एक वैज्ञानिक अध्ययन के अनुसार, खजूर में एंटी ऑक्सीडेंट की भरपूर मात्रा देखी गई है। इसलिए आप चाहें तो एंटीऑक्सीडेंट फूड सोर्स के रूप में खजूर को भी अपनी डायट में शामिल कर सकते हैं।

​फाइबर से भरपूर

फाइबर युक्त खाद्य पदार्थों की बात की जाए तो छुहारा इसमें विशेष स्थान रखता है। यूनाइटेड स्टेट डिपार्टमेंट ऑफ एग्रीकल्चर के अनुसार, खजूर में फाइबर की पर्याप्त मात्रा पाई जाती है। फाइबर मुख्य रूप से पाचन क्रिया को ठीक करने और पेट से जुड़ी समस्याओं के जोखिम को कम करने के लिए बेहतरीन पोषक तत्व माना जाता है। इसलिए फाइबर पोषक तत्व की पूर्ति के लिए आप खजूर का सेवन कर सकते हैं।

​हृदय रोगों का खतरा होगा कम

दिल से जुड़ी कई प्रकार की बीमारियां हर साल भारत में ही लाखों लोगों की मौत का कारण बनती हैं। कार्डियक अरेस्ट, हार्ट अटैक के कारण बहुत बड़े पैमाने पर लोगों की मौत होती है। जबकि खजूर का सेवन करने के कारण हृदय रोगों का खतरा कई गुना तक कम हो जाता है।

ऐसा इसलिए मुमकिन है क्योंकि इसमें कैरोटेनॉइड और फिनोलिक एसिड का गुण पाया जाता है। यह दिल से जुड़ी बीमारियों के खतरे को कम करने का विशेष गुण रखते हैं। इसका असर आपके दिल को किसी भी बीमारी के खतरे से बचाए रख सकता है।

​दिमाग को करता है तेज

दिमाग से जुड़ी कार्यप्रणाली को बेहतरीन बनाने और उसकी सक्रियता को मेंटेन करने के लिए भी खजूर का सेवन किया जा सकता है। एक क्लीनिकल ट्रायल के दौरान यह देखा गया कि खजूर का सेवन करने के कारण दिमाग में होने वाली सामान्य सूजन को कम किया जा सकता है।

इसके अलावा यह दिमाग की नसों को भी बेहतरीन तरीके से कार्य करने के लिए प्रेरित करता है। इसका प्रभाव दिमाग की कार्यप्रणाली को तेज करने और मेमोरी पॉवर को बूस्ट करने के लिए भी बढ़िया ड्राई फ्रूट साबित हो सकता है।

​गर्भावस्था में खजूर खाने के फायदे

गर्भावस्था के दौरान कई प्रकार के खाद्य पदार्थों का सेवन करने से पहले सोचना पड़ता है। एक वैज्ञानिक अध्ययन के अनुसार, इस बात की पुष्टि की जा चुकी है कि गर्भावस्था के दौरान खजूर का किया गया सेवन लाभदायक असर दिखाएगा।

इसका सेवन करने के कारण जन्म देने के दौरान महिला को लेबर पेन बहुत कम होता है। इसके साथ-साथ एक क्लीनिकल ट्रायल में भी यह देखा गया है कि खजूर का सेवन करने के कारण गर्भावस्था में महिलाओं को ज्यादा ताकत की अनुभूति होती है।

​हाई बल्ड प्रेशर को कंट्रोल करने में

हाई ब्लड प्रेशर की समस्या को कंट्रोल करने के लिए खजूर में मैग्नीशियम और पोटेशियम की मात्रा काफी लाभदायक साबित होगी। जिन लोगों को हाई ब्लड प्रेशर की समस्या परेशान करती है वह घरेलू उपचार के रूप में दो खजूर को एक गिलास दूध में मिलाकर इसका ड्रिंक तैयार कर लें।

इसका सेवन करने से ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में काफी हद तक मदद मिल सकती है। इसके अलावा जो लोग नियमित रूप से खजूर का सेवन करते हैं उनमें हाई ब्लड प्रेशर का खतरा कई गुना तक कम हो जाता है।

​हड्डियों को करे मजबूत

हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए भी खजूर का सेवन बहुत फायदेमंद साबित होता है। हड्डियों के बेहतरीन स्वास्थ्य के लिए खजूर में फॉस्फोरस, पोटेशियम, कैल्शियम और मैग्नीशियम की मात्रा मौजूद है।

ये पोषक तत्व हड्डियों को मजबूत बनाने के साथ-साथ गठिया और बोन इंपेयरमेंट का जोखिम भी कम कर देते हैं। इसका बेहतरीन फायदा प्राप्त करने के लिए आप दूध के साथ भी इसका सेवन कर सकते हैं।

Leave comment

Your email address will not be published. Required fields are marked with *.