Breaking news
कोविड-19 से जब हर तरफ घाना अँधेरा है तो शिक्षा जगत में नया दीपक जला रहा है “एजटेक”
Spread the love
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

एजटेक दे रहा है शिक्षा जगत को नई ऊर्जा

तकनीकी ज्ञान का शक्ति पुंज है एजटेक

कोरोना वायरस के प्रकोप से होने वाले अभूतपूर्व व्यवधान ने यह आश्वासन दिया है कि हमारे घरों के अंदर शेष इसके खिलाफ लड़ने की कुंजी है। इस बारे में चिंतित होने की समस्या यह है कि इस विकार ने व्यापार, चिकित्सा क्षेत्र, कृषि, शिक्षा आदि जैसे कई क्षेत्रों में रहने वाले क्षेत्रों को प्रभावित किया है। मात्र कारक जो हमें एक समाज के रूप में बाँध रहा है, इन समयों में भविष्यद्वाणी है। प्रौद्योगिकी का प्रभावी उपयोग कुछ डोमेन की स्थिति को नुकसान पहुंचाने में सहायता कर सकता है, मुख्य रूप से शिक्षा का क्षेत्र।

यह वायरस भारत की पारंपरिक शिक्षा प्रणाली को प्रभावित करने में सक्रिय रहा है। यहां वह समय है जब एजटेक को शिक्षा प्रणाली में मामले को हल करने के लिए सबसे आगे आने का अवसर मिलता है। यह आलेख अनिवार्य रूप से इस बात पर ध्यान केंद्रित करता है कि सामाजिक गड़बड़ी के दौरान छात्रों के भविष्य की बेहतरी के लिए एडटेक कैसे जरूरी हो सकता है।

हमारे आसपास लगभग हर संभावना के डिजिटलीकरण में वृद्धि के साथ, प्रौद्योगिकी ने हर दौड़ को जीतने और दुनिया को चलाने का तरीका तैयार किया है। यह हम में से सबसे अच्छा लाभ निकालने के लिए मनुष्य पर है। EdTech ने मामले को बहुत गंभीरता से लिया है और इस प्रकार, यह ऑनलाइन सीखने के बदलाव का कारक बन सकता है।

EdTech कंपनियों को जो सबसे बड़ी बाधा का सामना करना पड़ा है, वह है कि अपने ग्राहकों का भरोसा जीतना और Classroom Learning से बेहतर ऑनलाइन या लाइव क्लासेस को प्रोजेक्ट करना। यह व्यवहार परिवर्तन उद्योग द्वारा अधिग्रहण के लिए धीमा है, जो हर नई तकनीक के लिए सही है। उदाहरण के लिए, स्वचालित ट्रांसमिशन कार मैन्युअल कारों की तुलना में बेहतर हैं, लेकिन मैनुअल कारों के प्रति लक्षित दर्शकों का व्यवहार बदलने में संकोच होता है।

कोरोनावायरस का प्रकोप कम से कम एक सकारात्मक बदलाव लाया है जो हमारे देश की एडटेक कंपनियों के पक्ष में है क्योंकि वर्तमान परिस्थितियां उनके त्वरित विकास को सुनिश्चित करेंगी। पारंपरिक कक्षा कार्यक्रमों को पसंद करने वाले लोग भी अपने विश्वास को चित्रित करेंगे और बड़ी संख्या में छात्र अपनी शिक्षा को ऑनलाइन मोड में स्थानांतरित करने जा रहे हैं। दूरस्थ शिक्षा विकसित होगी और दूर के क्षेत्रों में रहने वाले लोगों को सीखने की पहुंच से लाभान्वित किया जाएगा।

माता-पिता के अंदर चिंता और आंदोलन ने उन्हें अपने बच्चों के विकास में बाधा नहीं बनने दिया। भारत के हर स्कूल को बंद करने का फैसला करने के बाद दूरस्थ शिक्षा का विचार पहले ही पनप चुका है। हाथ में खाली समय का उपयोग पूरी तरह से कई एडटेक फर्मों द्वारा शुरू किए गए ऑनलाइन क्लास प्रोग्राम्स या लाइव क्लासरूम प्रोग्राम्स में बच्चों को दाखिला देकर किया जा सकता है।
EdTech सीखने की सुविधा के लिए बेहतर पहुंच के रूप में कैसे खड़ा है?

भारत में एडटेक फर्मों, जैसे कि अपग्रेड, अनएकेडमी, कोडिंग ब्लॉक, ग्रेडअप आदि ने अराजकता शुरू होने के बाद अपनी कक्षाओं को और अधिक प्रभावी और प्रभावी ढंग से चलाने में एक उत्साह ले लिया है। ये संगठन अपने सभी उपयोगकर्ताओं के लिए एक बेहतर सीखने का अनुभव बनाने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ पैर आगे रख रहे हैं।

● क्लासरूम प्रोग्राम्स की सटीक रेप्लिका – ऑनलाइन लाइव क्लासेस क्लासरूम प्रोग्राम्स और सही प्रतिस्थापन का सबसे अच्छा संस्करण है क्योंकि ये कक्षाएं बेहतर संचार के लिए दो-तरफ़ा इंटरएक्टिव व्याख्यान प्रदान करती हैं।

● समय की बचत और लागत प्रभावी – देश भर के छात्रों के लिए मूल्य कम और उचित होने के कारण ऑनलाइन लाइव पाठ्यक्रम कक्षा के पाठ्यक्रमों की तुलना में लागत प्रभावी हैं। ये कक्षाएं आपको आने-जाने के बोझ से भी बचाती हैं।

● आपके कमरे का आराम – आपके घर से बेहतर सीखने के लिए कोई जगह नहीं है। एडटेक के माध्यम से ऑनलाइन लाइव क्लासेस आपको आरामदायक और सुरक्षित तरीके से सीखने की सुविधा प्रदान करने का साधन प्रदान करता है।

● अत्याधुनिक प्रौद्योगिकी – ये फर्म सुलभ सीखने की प्रक्रिया को सक्षम करने के लिए सबसे अद्यतन और अत्याधुनिक उपकरणों और मॉडलों का उपयोग करती हैं।

● अधिक सामग्री की उपलब्धता – इंटरनेट हमारे दायरे के क्षितिज का विस्तार करता है। इसलिए, एडटेक लोगों को बेहतर समझ के लिए व्यापक और व्यापक सामग्री प्रदान करता है।

एडटेक फर्म उद्योग में बढ़ते हुए खिलाड़ी हैं और यह उनके लिए इतिहास बनाने का महत्वपूर्ण समय है।

किसी भी संकट के बावजूद, शिक्षा को कभी भी गतिरोध में नहीं आना चाहिए। इसने हमें इस तथ्य तक पहुंचा दिया है कि एक सतत व्यवसाय के रूप में शिक्षा कभी भी विफल नहीं होगी और एडटेक के पास अभी इसे साबित करने के लिए बहुत अच्छा मौका है।

Leave comment

Your email address will not be published. Required fields are marked with *.